राजस्थान मूल निवास फॉर्म 2022 प्रमाण पत्र Domicile Certificate Apply Online


राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र फॉर्म 2022 swcs.rajasthan.gov.in Rajasthan Mool Niwas Domicile Certificate Apply online check status, download. किसी भी राज्य में स्थायी रूप से निवास करने वाले लोगों को वहाँ का मूल निवासी कहा जाता है।इसके लिए सरकारी विभाग द्वारा एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है,जिसे मूल निवास प्रमाण पत्र कहा जाता है।इस प्रमाण पत्र की किसी को भी कहीं भी जरूरत पड़ सकती है। इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि सबके पास अपना मूल प्रमाण पत्र हो। इसे स्थायी राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र, डोमिसाइल सर्टिफिकेट भी कहा जाता है।

राजस्थान मूल निवास फॉर्म 2022

यह बहुत उपयोगी दस्तावेज है क्योंकि इसके विना सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का  व्यक्ति फायदा नहीं उठा सकता।इस बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने मूल निवास प्रमाण पत्र के नाम सेएकयोजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य राजस्थान के नागरिकों को उनका मूल निवास प्रमाण पत्र  आसानी से उपलब्ध करवाना है।इस प्रमाण पत्र के मिलने से उन्हें राज्य की नागरिकता प्राप्त हो जाएगी।

इस योजना के  द्वारा राज्य का हर नागरिक घर बैठे हुए भी अपना मूल निवास प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकताहै,क्योंकि सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत सी योजनाओं का राज्य के नागरिक लाभ उठा सकें इसी के मद्देनजर सरकार के ने यह सुविधा प्रदान की है।

Rajasthan Domicile Certificate Apply Online

हम अपने पाठकगण से यह कहना चाहते हैं कि इस लेख के द्वारा हम वह सब जानकारी आप तक पहुंचाना चाहते हैं जिससे आप इस प्रमाण पत्र की उपयोगिता को समझें और अवश्य बनवाएं। सरकार ने इसे बनवाने के लिए जो सुविधा प्रदान की है उसका पूरा पूरा लाभ उठाएं। मूल प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपके  सामने तीन तरह के तरीके इस लेख के माध्यम से हमने रखे हैं।

कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से इस बनवा सकता है। जरूरी दस्तावेज और पात्रता इन दोनों बातों का आपको ध्यान रखना है।यह एक ऐसा उपयोगी दस्तावेज है  जिसकी आवश्यकता छात्र जीवन से शुरू होकर ,जैसे दाखिले में, उसके बाद नोकरी के लिए फिर पेंसन केवक्त और इस प्रकार व्यक्ति को विभिन्न कार्यक्षेत्रों में  मूल निवास प्रमाण पत्र की जरूरत होती है। इसी  बात को ध्यान में रखकर राजस्थान सरकार ने  इसे बनवाना  आवश्यक कर दिया है  और इसके लिए व्यवस्था भी सुगम कर दी है ताकि आसानी से इसे प्राप्त किया जा सके।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र

Rajasthan Mul Nivas Praman Patra Apply online

इसे बनवाने के तीन तरीके हमनें इस लेख के द्वारा अआप तक पहुंचाए हैं, जिसमें पहला ऑनलाइन, दूसरा ऑफलाइन और तीसरा ई मित्र केन्द्र  है। व्यक्ति को इनमें से जो भी सरल और आसानी से उपलब्ध हो वही तरीका अपनाना चाहिए।राजस्थान सरकार द्वारा  बच्चों, छात्रों ,युवकों, महिलाओं वेरोजगरों,  पेंसंनभोगियों और  बुजुर्गों चाहे वे किसी भी वर्ग या जाति से संबंध रखते हों , इन सब के लिए समय समय पर अनेक लाभदायक योजनाएँ शुरू की जाती रहती हैं।

इन सब के लिए मूल प्रमाण पत्र की आवश्यकता हर नागरिक को पड़ती है।जब आपके पास यह पहले से ही बना होगा तो समय पड़ने पर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के उद्देश्य

  • राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किए गए इस अभियान का मुख्य उद्देश्य राज्य के हर उस नागिरक को मूल प्रमाण पत्र आसानी से उपलब्ध करवाना है जो इसके अभाव में सरकायोजनाओंका लाभ उठाने में असमर्थ रहते हैं।
  • इसकी ऑनलाइन सुविधा से वे आसानी से घर बैठे अपना मूल निवास प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं।
Document Mool Niwas Praman Patra
Department Single Window Clearance System
Under State Government of Rajasthan
Apply online Rajasthan Mool Niwas Apply online
Status Rajasthan Domicile Certificate Status 2022
Official portal swcs.rajasthan.gov.in

Rajasthan Mool Nivas Status Check online

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लाभ

  • इस प्रमाण पत्र से व्यक्ति अपनी नागरिकता की पहचान करवाने में सक्षम हो जाएगा।
  • आम नागरिक जो सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें आवेदन में आसानी होगी।
  • राजस्थान द्वारा विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का विद्यार्थी लाभ उठाने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए भी इस प्रमाण पत्र का सदुपयोग होगा।
  • इस योजना से आवेदक का समय और पैसे दोनों की वचत होगी।
  • यदि व्यक्ति के पास अपना मूल निवास प्रमाण पत्र होगा तो वह इसका प्रयोग जरूरत पड़ने पर  कर सकता है जिससे उसका काम विना किसी रुकावट के हो जाएगा जैसे कहीं भी दाखिला लेने में, नोकरी के लिए आवेदन करने में, लाइसेंस वनवाने में आदि बहुत से कार्यक्षेत्र जहाँ व्यक्ति को मूल निवास प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ने पर  इसका फायदा मिलेगा।
  • राजस्थान का मूल प्रमाण पत्र बनाने के लिए यह जरुरी है कि वह कम से कम 10 सालों से वहाँ पर रह रहा हो।तभी उसका प्रमाण पत्र बन सकता है।
  • किसी भी जाति ,वर्ग या धर्म का हो,व्यक्ति अपना प्रमाण पत्र बनवा बना सकता है।
  • यदि किसी नाबालिग का प्रमाण पत्र बनवाना हो तो उसके माता-पिता के प्रमाण पत्र के आधार पर बनाया जा सकता है।
  • राजस्थान का नागरिक यदि किसी दूसरे राज्य की लड़की से शादी करता है तो पति के प्रमाण पत्र के आधार पर लड़की का प्रमाण पत्र बन  सकता है।

Rajasthan Domicile Certificate Status 2022

मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

राज्य का कोई भी नागरिक जो प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है उसके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं-

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज की फ़ोटो कॉपी
  • मतदाता पहचान पत्र, यदि लाभार्थी नाबालिग हो तो ऐसे में उसके माता या पिता के मतदाता पहचान का होना जरूरी है।
  • शादीशुदा लड़की का प्रमाण पत्र बनाने के लिए लड़के का मूल प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • पंचायत द्वारा जारी राशनकार्ड की फोटोकॉपी, राज्य द्वारा प्रदान किया गया शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र।

राजस्थान मूल प्रमाण पत्र  केलिये ऑनलाइन आवेदन का तरीका

  • जो भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है उसे सबसे पहले  जयपुर राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऐसा करने पर उसके सामने होम पेज खुल जायेगा।
Rajasthan Domicile Certificate Online Apply
  • इसके बाद आपको सिटीजन(नागरिक) के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहाँ’ ‘ऐप्लिकेशन फार्म फार स्कीम’ के कॉलम पर आपको क्लिक करना है।
Rajasthan e certificate apply online
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक और नया पेन खुलेगा जिसमें मैं ऑप्शन होंगे आपने इनमें से मूल प्रमाण पत्र डाउनलोड फार्म के लिंक पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने पर आपके सामने आवेदन पत्र पीडीएफ आ जायेगा उससे आपने आवेदन पत्र डाउनलोड करके एक प्रतिलिपि निकाल लेनी है।आपको इस फार्म में पूछी वे सारी  जानकारियां  बिल्कुल सही सही भरनी हैं जैसे आवेदक कानाम, पता, पिता का नाम, स्थायी पता, व्यवसाय, जन्म स्थान , जन्म तिथि , शिक्षा का ब्यौरा आदि जो कुछ भी पूछा गया होगा वो सही सही भरना है।
  • इसके अलावा अपनी पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी लगानी है और वो सारे दस्तावेज़ संलग्न करने हैं जो मांगे गए हैं।
  • यह सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद फॉर्म को तहसील में जमा करवाना है। इस प्रकार आपका आवेदन पूरा होगा।
  • तहसील में आपके द्वारा दिये गए सारे दस्तावेज़ की जाँच की जाएगा और सही पायी जाने पर 15 या 20 दिन के अंदर आपको राजस्थान मूल प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया जाएगा।

इसके अलावा आप मूल प्रमाण पत्र ऑफलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Domicile Certificate Form 2022

मूल प्रमाण पत्र ऑफलाइन प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले वयक्ति को अपने सारे दस्तावेज जो ऊपर बताये गए हैं लेकर तहसील जाना होगा।
  • तहसील जाकर किसी कर्मचारी से आपको  मूल प्रमाण पत्र बनाने के लिए फॉर्म लेना है, इस फार्म में भी पूछी गई सारि जानकारी आपको सही तरीके से भरनी है। इस फार्म  के साथ आपको वांछित सभी दस्तावेज संलग्न करने हैं और इस सब को तहसील में जमा करवाना है।वे इसके सत्यापन की जाँच करके सही पाए जाने पर आपको प्रमाण पत्र जारी कर देंगे।
  • इसके अतिरिक्त व्यक्ति अपना प्रमाण पत्र मित्र केंद्र में भी बनवा सकता है।उसके लिए भी वे सारे दस्तावेज चाहिये जो ऊपर बताये गए हैं।वहां जाकर उसको ये सारे दस्तावेज सबी भरे हुए, कर्मचारीके पास जमा करवाने हैं, वे इनकी सत्यता की जांच करेंगे यदि सही पाए जातेहैं तो 15 दिन के भीतर आपको मूल प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है।

महत्वपूर्ण तथ्य

ऊपर लिखित सारी  जानकारी मूल प्रमाण पत्र के सम्बंध में दी गई है।अब एक महत्वपूर्ण तथ्य  हुम् पाठकों को बताना चाहते हैं कि यदि किन्हीं कारणों से कोई व्यक्ति यह प्रमाण पत्र नहीं बना पाता है तो उसे  उन सारे लाभों से वंचित रहना पड़ेगा नींक इस लेख में जिक्र किया गया है।एक और बात जो राजस्थान के नागरिकों से हम सांझा करना चाहते हैं वह यह है कि एक बार प्रमाण पत्र बना लेने पर उसकी वैधता पूरी उम्र के लिए होगी वशर्ते नागरिक राजस्थान छोड़कर अन्य किसी राज्य या देश में न चला जाये।



Source link

Leave a Comment Cancel reply