UP श्रमिक भरण पोषण योजना पंजीकरण 2022-Majdur Bhatta Yojana Form

[ad_1]

श्रमिक भरण पोषण योजना पंजीकरण 2022 uplabour.gov.in UP Shramik Bharan Poshan Majdur Bhatta Yojana registration form status check online. जैसे कि आप सभी लोग जानते है इस कोरोना महामारी के कारण भारत में तालाबंदी हुई है।  इस हालात में सभी लोगो के काम बंद पड़े है, और अपना खर्चा नहीं कर पा रहे है। इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा कुछ कदम उठाये जा रहे है और श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना की शुरुवात की जिसका नाम श्रमिक भरण पोषण योजना है।

श्रमिक भरण पोषण योजना पंजीकरण 2022

उतर प्रदेश सरकार  इस योजना के द्वारा लोगो का भरण पोषण करने के लिए धन सम्बंधित सहायता दे रहे है। इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको सभी जानकारी दे रहे है। जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़े और इसको फॉलो करे। जैसे कि ये योजना के क्या हानि,लाभ ,इसका क्या उदेश्य है, इसमें किस प्रकार के कागजात चाहिए होंगे। मेरे प्यारे भाइयो और बहनों यदि आप इस योजना कि सारी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक धायण से पढ़े।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना:- जैसे कि हम सब जानते है कि महामारी कि हालात में सभी लोगो का भरण पोषण करना बहुत असंभव हो गया है। इसलिए UP सरकार के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ जी ने up  श्रमिक भरण पोषण योजना कि शुरुवात कि गई। इस योजना की शुरुवात उत्तर प्रदेश के श्रमिक को एक हज़ार रुपए प्रति महीने की मदद दे रही है।

UP Shramik Bharan Poshan Yojana

इसके इलावा उत्तरप्रदेश के लोगो को खाद धन से भी सहायता दी जाएगी। उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के द्वारा हर के मजदूर जिसने अपना पंजीकरण करवाया है। जो रिक्शा, ऑटो रिक्शा , ठेला चालक, रेहड़ी लगाने वाला तथा देहाड़ी लगाने वाला व्यक्ति हर प्रकार के दूकानदार भी ये फॉर्म भर सकते हैं।

  • यह धनराशि उनआवेदकों के खाते में डाल दी जाएगी तथा इसके इलावा जिनके पास गृहस्थी पत्र है उनको राशन देने की भी घोषणा की है।
  • जिनके पास राशन कार्ड नहीं है,वो अपना राशन कार्ड आपली करके राशन ले सकता है।

UP Bharan Poshan Yojana Registration online

लाखो श्रमिको को इस योजना का फायदा पहुंचाया गया – इस योजना का मकसद यह है कि लोगो की सहायता की जाए और इसका फायदा ज्यादा से ज्यादा लोग ले पाए। योगी आदित्यनाथ जी ने 1 जून 2022 को लगभग 15 से 20 लाख लोगो के बैंक में इस योजना के अंदर 250 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है। यह धन ऑनलाइन डाले गए है।

इस समय पर योगी जी ने कोरोना से लड़ लोगो के योगदान की खूब तारीफ की है तथा यह विशवास भी दिलाया है कि आने वाले टाइम में जमींदारों, कारखानों में काम करने वाले लोगो और देहाड़ी करने वाले लोगो इत्यादि के हक़ की रक्षा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार बहुत ध्यानपूर्वक काम करेगी।

योजना का नाम गरीब मजदूर भत्ता योजना
योजना का उद्देश्य राज्य के दिहाड़ीदार मजदूरों को भत्ता देना
योजना आरंभ करने की तारीख 21 मई 2020
योजना का लाभ किसे मिलेगा उत्तर प्रदेश के मजदूर परिवार के सदस्यों को
किन के द्वारा शुरू किया गया मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी द्वारा

UP Bharan Poshan Application Form 2022

यूपी में मौजूदा लॉकडाउन की स्थिति के कारण, यूपी के मूल निवासी अपना भरण-पोषण नहीं कर पा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के लोगों की इस समस्या को हल करने के लिए सरकार ने उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना शुरू की है। इस योजना की मदद से उत्तर प्रदेश के लोगों को सरकार से कुछ आर्थिक मदद मिलेगी।

उत्तर प्रदेश मजदूर भत्ता योजना २०२१ के अंतर्गत करीबन २५ लाख से अधिक देहाड़ीदारो को १००० से १५०० रुपए उनके बैंक आकउंट में देने का ऐलान किया गया है। इस योजना के मोके पर योगी जी ने यूपी के हर गांव, क्षेत्र में काम करने वालो आवेदकों के लिए इक पोर्टल की शुरुवात की है। इन सभी के पश्चात् सभी लोगो के हक़ के लिए योगी सरकार ने अलग अलग तरीके की योजना बनाने के आदेश जारी कर दिए है। जैसे कि शिक्षा योजना, विवाह योजना की सहायता, सेहत योजना जैसी  योजनाएं बनाने की त्यारी शुरू कर दी है।

श्रमिक भरण पोषण योजना रजिस्ट्रेशन 2022

यूपी श्रमिक भरण पोषण योजना का मुख्य उद्देश्य

मजदूर भरण पोषण योजना का मुख्य उद्देश्य:-

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं, देश में जबसे कोरोना वायरस महामारी आई है तभी देश के लोग बहुत सी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।
  • इस महामारी से लोगों के मन में बहुत दहशत आ गई है।
  • इस देश हित की वजह से दिहाड़ी मजदूर अपने काम पर नहीं जा पा रहे हैं।
  • इस वजह से ना ही उनको पैसे मिल पा रहे हैं और ना ही वह अपना सही ढंग से गुजारा कर पा रहे हैं।
  • इस महामारी की वजह से पूरे देश में मंदी का असर साफ – साफ दिखाई दे रहा है।
  • इन कठिनाइयों के मद्देनजर यूपी सरकार ने मजदूर भुगतान योजना को आरंभ किया तथा जो मजदूर रोज की रोज हम आते थे उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए 1000 से ₹1500 तक की आर्थिक सहायता/ हेल्प करने का ऐलान किया।
  • जिससे कि यूपी के मजदूरों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

मजदूर भत्ता योजना के फायदे क्या है:-

  • इस योजना में आने वाले राज्य के हर एक गरीब तथा रूस की दिहाड़ी लगाने वाले मजदूर जैसे कि रेडी वाले, फल सब्जियां बेचने वाले, रिक्शा चलाने वाले आदि उत्तर प्रदेश की सरकार ₹1000 से 1500 रुपए की मदद करेगी।
  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार लगभग 35 से 40 लाख मजदूरों को आर्थिक मदद करने में सहायता करेगी।
  • राज्य के मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया है कि यूपी के मजदूर परिवारों को 20 किलो गेहूं तथा 20 किलो चावल 10 किलो दाल तथा रसोई घर में आने वाली हर वस्तु का सामान मुफ्त देगी।
  • इस योजना के तहत दिया जाने वाला लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सरकार दुआर ट्रांसफर किया जायेगा ।
  • इसलिए आवेदक का बैंक अकॉउंट होना अनिवार्य है, और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।
  • इस भत्ता योजना का फायदा केवल उत्तर प्रदेश के मजदूर परिवारों को ही दिया जाएगा।
  • रेहड़ी फड़ी लगाने वाले को राशन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • यह योजना का फायदा उन परिवारों को मिलेगा जिन्होंने अपना पंजीकरण करवाया होगा।

UP Majdur Bhatta Yojana Registration 2022

श्री आदित्यनाथ योगी जी ने अपने भाषण में कहा कि इस महामारी से लड़ने के लिए योगी जी ने 200 बेड तथा आइसोलेशन वार्ड बनवाए हैं ताकि उत्तर प्रदेश के हर एक नागरिक को हर पर की सहूलियत दी जा सके। मुख्यमंत्री जी ने लोगों को हौसला अफजाई देते हुए कहा है कि वह इस महामारी से घबराए नहीं बल्कि इस महामारी को घर आने में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें।

मजदूर भत्ता योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:-

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके कोई भी व्यक्ति आसानी से वर्कर स्कीम का ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है।

  • वेबसाइट पेज पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा नवीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुल जाएगा

  • इस पेज पर आपको साइन अप करना होगा इस पश्चात आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी जैसे कि नाम पता आयु जेंडर आदि
  • आवेदक को लेबर डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।
  • जानकारी देने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस पर क्लिक करना है और दूसरे पेज पर जाना है जिस पर आपको नया पंजीकरण करने के लिए टैब पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म तुम जाएगा इस फोरम में पूछी गई सारी जानकारी जैसे कि नाम पता आधार नंबर मोबाइल नंबर गली नंबर सभी जानकारी भरनी होगी ।
  • सारी जानकारी भर देने के बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करें जैसे ही आपका पंजीकरण हो जाएगा तो आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज प्राप्त हुआ जिसमें आपका रेफरेंस नंबर होगा ।
  • इस रेफरेंस नंबर को आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस जान सकते हैं क्या आप का रजिस्ट्रेशन तथा नवीकरण हो गया है या नहीं ।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment Cancel reply